शीघ्र स्खलन का आयुर्वेदिक इलाज:(Shighar Raskhlan ka Ayurvedic Illaj):-

शीघ्रपतन किसी प्रकार का रोग नहीं है फिर भी आज यह एक शारारिक समस्या बन गई है। इस समस्या की वजह से शादी के बाद भी लोग खुश नहीं रह पा रहे है यह समस्या भारत में ही नहीं और भी देशो में है। हा यह ज़रूर है की यह समस्या भारत में शारारिक होने के साथ साथ मानसिक भी है। आमतौर पर यह समस्या पुरुषो में देखने को मिलती है अब यह समस्या महिलाओ में भी देखने को मिल रही है।

क्या होता है शिग्रपतन:-

सेक्स के दौरान चरम सुख पर पहुंचने से पहले ही पुरुष का स्पर्म निकल जाना ही शिग्रपतन है। इसकी सबसे बड़ी वजह मानसिक कमजोरी होती है। जो व्यक्ति सेक्स को लेकर जितना कम जानता है वह शिग्रपतन का उतना ही जल्दी शिकार होता है। अगर सेक्स की सीमा को लम्बे समय तक लेकर जाना है तो पुरुषो को मानसिक रूप से जागरूक और मजबूत होना पड़ेगा। उन्हें स्वंय पर नियन्तण करने की ज़रुरत है। भारत में 30 से 40 % पुरुषो में यह समस्या है। वैसे यह भी सच है की कोई भी पुरुष अपनी ज़िन्दगी में शिग्रपतन की समस्या से कभी ना कभी तो गुजरता है।
क्योकि यह कोई बीमारी नहीं है। बल्कि एक प्राकर्तिक प्रक्रिया है जो उम्र के साथ होती है।

इलाज क्या है:-

अगर देखा जाये तो शिग्रपतन का इलाज बाहरी ना होकर घरेलू ही है। सबसे पहले आप अपनी जीवनशेली को बदले और उसके बाद अपने खान पान का विशेष ध्यान रखे भोजन में ऐसी चीजे शामिल करें जो आपको इस समस्या से निदान कर सकते है।

  1. उड़द की दाल की खिचड़ी:-
    उड़द की दाल और चावल की खिचड़ी में देसी घी डालकर उसका सेवन सुबह और शाम दोनों टाइम करें खिचड़ी खाने के बाद गुनगुने दूध को सोते समय पीये और यह प्रक्रिया एक महीने तक जारी रखे और ध्यान रहे आप जितना खा सकते है उतना ही खाये।

2. तरबूज:-
तरबूज के छोटे छोटे टुकड़े कर ले और उस पर नमक और अदरक पाउडर लगाकर खाये तरबूज के अंदर फाइटोन्यूट्रिएंट्स होता है जो शरीर में सेक्स ऊर्जा यानिकामेच्छाबढ़ाने को बढ़ाने में मदत करता है। और शीघ्रपत से भी राहत देता है।

3. अश्वगंधा:-
अश्वगंधा पाउडर 4 ग्राम मात्रा में ले और उसमे उसी बराबर मात्रा में मिश्री मिलाये। और गुनगुने दूध के साथ एक बार सुबह और एक बार शाम को इसका सेवन करें और ऐसा लगातार तीन महीनो तक करते रहे।

4. हरा प्याज:- इस समस्या से निजात पाने के लिए हरा प्याज सबसे बेहतर साबित हो सकता है। हरे प्याज के बीजो को पीस लें और पानी में मिलाये और इस मिश्रण को सुबह और शाम भोजन करने से पहले यह प्रक्रिया आपको एक महीने तक दोहरानी है।

5. अदरक और शहद का मिश्रण:- जब भी रात को सोने जाये उससे पहले एक चमच्च अदरक पीस ले और उसमे आधा चमच्च शहद मिलाए और इस मिश्रण को जीभ से चाटे यह मिश्रण आपके शरीर में गर्मी पैदा करेगा और आपके शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक हो जायगा। जिससे आपको शिग्रपतन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

6. भिंडी पाउडर :-
रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में 10 ग्राम भिंडी पाउडर मिलाकर पिये और इस प्रक्रिया को एक महीने तक दोहरानी है।

7. लहसुन:- किसी भी प्रकार की सेक्स समस्या हो उसमे लहसुन बहुत लाभकारी होता है। ठीक उसी प्रकार शिग्रपतन की समस्या के दौरान लहसुन एक बहुत अच्छा विकल्प है। प्रतिदिन आपको कचेलहसुन की ३ से कालिया खानी है। इसका रोज सेवन करने से आपको शिग्रपतन से राहत मिलेगी।

8. शिग्रपतन रोकने के लिए दवा:-
यह समस्या एक ऐसे प्रकार की समस्या है। जिसमे कुंवारे और शादीशुदा लोग भी परेशान रहते है। वैसे यह समस्या शारारिक कम और मानसिक ज्यादा है। इसके लिए मनोविज्ञानिक स्थिति का नियंत्रित होना बहुत ज़रूरी होता है। वैसे यह समस्या कभी कभी सेक्स करते समय स्वंय ठीक हो जाती है। यह परेशानी बड़ी तब बन जाती है। जब पुरुष इसके कारण किसी हीन भावना का शिकार हो जाता है। और खुद को निचा समझने लगते है।

शीघ्र रस्खलन की समस्या को दूर करने के लिए कुछ सप्लीमेंट प्रोडक्ट्स:

  1. ज़िंक :-
    ज़िंक एक ऐसा तत्व है। जो पुरुषो में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में बहुत ज़रूरी मदत भी करता है। इंटरनेशनल मॉलिक्युलर और साइंस के मुताबिक बांझपन की समस्या से पीड़ित पुरुषो के स्पर्म में ज़िंक की मात्रा कम थी। ज़िंक के सेवन सेयौन रोग में सुधर किया जा सकता है। ज़िंक वाले आहार के साथ साथ ज़िंक सप्लीमेंट के तोर पर खाना चाहिए। ज़िंक पुरुष के शरीर में सीरमटेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ा देता है।

2. मैग्निसियम:-
पुरुषो में हेल्दी स्पर्म को बेहतर क्षमता के लिए मैग्निसियम तत्व बहुत ही ज़रूरी होता है। एशियाई जर्नल और एंड्रोलॉजी की समीक्षा के अनुसार शिग्रपतन को ठीक करने के लिए शरीर में मैग्निसियम तत्व का स्तर ठीक होना ज़रूरी होना चाहिए।

3. कंडोम का प्रयोग करें:– इस समस्या से निजात पाने के लिए कंडोम भी मदतगार साबित हो सकता है। कंडोम का प्रयोग करने से लिंग की सेंसटिविटी कम होती है। और इसी वजह से शिग्रपतन देर से होता है। हालांकि आपको इसके लिए आपको दूसरे प्रकार के कंडोम का प्रयोग करना पड़ेगा इसे क्लाइमैक्स कंडोम भी कहते है। इसके अलावा इस समस्या के निदान के लिया सयकोलोजिस्ट से भी संपर्क करें वो आपको परामर्श के साथ साथ लिंग पर लगाने के लिए क्रीम और खाने के लिए दवाई भी दे सकता है

सारांश:-

इस परेशानी का इलाज करने के लिए यौन रोग विशेषज्ञ मौजूद है। और वह हमेशा यही सलाह देते है की पुरुषो को अपने सेक्स पार्टनर के साथ खुलकर बात करनी चाहिए। और इलाज के दौरान भी उसे साथ में लाना चाहिए इसके इलाज के लिए सेक्स विशेषज्ञ पुरुष के स्वास्थय इतिहास और फॅमिली मेडिकल हिस्ट्री के बारे में जानते है। और फिर पुरुष के साथी के साथ उनकी सेक्स लाइफ के बारे में बात करते है जब वह पूरी तरह से कैश स्टडी कर लेते है। तब वह पुरुष को सलाह देते हुए आहार में बदलाव की सलाह देते है।

चेतावनी:-

अगर आप शीघ्र रस्खलन की समस्या से परेशान है तो अब परेशान होने कोई ज़रुरत नहीं है क्योकि अब बिलकुल सही पेज पर आये है। इस पेज में हमने बताया है की किस प्रकार आप शीघ्र-रस्खलन की समस्या से मुक्ति पा सकते है। हमारे द्वारा दिए गए उपायों को प्रयोग करने से किसी भी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। आप इनका प्रयोग बड़ी आसानी से कर सकते है। इन उपायों प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें। इससे आपको अच्छे से इसके प्रयोग का पता चलेगा और आप आसानी से इसे प्रयोग कर पाएंगे। और जल्द ही आपको शीघ्र-रस्खलन की समस्या से निजात पा सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart