पेनिस इन्फेक्शन ट्रीटमेंट इन हिंदी:(Panis Infection Treetment In Hindi):-

पेनिस सोर असल में पुरुष के लिंग पर होने वाले छोटे दाने या घाव को कहा जाता है इस दाने को छूने पर तेज दर्द का अनुभव होता है वैसे तो ऐसे दाने या घाव, शरीर में किसी भी हिस्से में हो सकते है लेकिन जब ये पेनिस(Panis) या पुरुष के लिंग पर होते है तो बहुत तकलीफ देते है। पेनिस सोर आमतौर पर किसी सेक्सुअली(Sexual) ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन या यौन संचारित संक्रमण (सेक्स से फैलने वाले) का परिणाम होते है। कुछ मामलो में ये स्किन(Skin) की समस्या के कारण भी हो सकते है। हालांकि कुछ पेनिस सोर अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन, कुछ विशेष लक्षणों के दिखने पर इनके ट्रीटमेंट(Treatment) और फैलने से रोकने के लिए सावधानी रखने की ज़रुरत होती है सावधानी के अभाव में ये समस्या आपके पार्टनर(Partner) में भी फैल सकती है।

पेनिस इन्फेक्शन ट्रीटमेंट पेनिस के दानो का इलाज:-

इस आर्टिकल में हम आपको पेनिस पर दाने होने के कारण और उनके आसान उपचार के बारे में जानकारी देंगे। इन सावधानी का ध्यान में रखकर आप भी हेल्दी सेक्स लाइफ(Sex Life) का मज़ा उठा सकते है।
1. जेनिटल हरपीज। 
2. जेनिटल हरपीज का उपचार। 
3. जेनिटल वार्ट्स। 
4. जेनिटल वार्ट्स का उपचार। 
5. फिरंग। 
6. सिफलिस का उपचार। 
7. स्कैबीज़। 
8. स्कैबीज का उपचार। 

जेनिटल हरपीज:-

एक यौन संचारित संक्रमण (sti ) है जो सुरक्षित सेक्स के दौरान एक व्यक्ति से दूसरे में जाता है सयुंक्त राज्य अमेरिका में, 14 -49 आयु वर्ग के प्रत्येक 6 में से 1 अधिक लोगो में जेनिटल हरपीज की समस्या है एक स्टडी के अनुसार, भारत में 7.9 % से 14.6 % पुरुषो में जेनिटल हरपीज(Jenital Harpij) की समस्या हो सकती है जबकि इस समस्या के इलाज के लिए डॉक्टर से मिलने वाले लोगो की संख्या 43% – 83% के बीच में हो सकती है जेनिटल हरपीज, दाद का ही एक अन्य रूप है ये वायरस ज्यादातर पुरुष के लिंग में असुरक्षित यौन सम्बन्ध बनाने से बेहतर होता है इसके लक्षणों में लिंग पर पानी से भरे दाने या फफोला होना, दर्द, खुजली, जलन आदि शामिल है कई बार जब पस या पानी से भरे दाने फूटते है तो निशान छोड़ जाते है।

जेनिटल  हरपीज का उपचार:-

वर्तमान में कोई इलाज नहीं है लेकिंग एंटीवायरल दवाओं इसे फैलने से रोकने या इलाज में मदद कर सकती है जेनिटल हरपीज से पीड़ित व्यक्तियो को सेक्सुअल एक्टिविटी से बचना चाहिए जब तक की घाव ठीक न हो जाये। इस दौरान, घावों को छूने से भी बचना चाहिए क्योकि इससे ये वायरस लिंग या सरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल सकता है।
२. जेनटिल वार्ट्स भी अन्य प्रकार का विरुअल सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन या यौन संचारित संक्रमण है ये इन्फेक्शन ह्यूमन पैपीलोमा वायरस के कारण होता है।
जेनिटल वार्ट्स के कारण पेनिस पर छोटे, उभरे हुए, गोभी की सतह जैसे दिखने वाले दाने हो जाते है जेनिटल वार्ट्स की समस्या होने पर खुजली, जलन, और असुविधा होना सामान्य बात है अमेरिका में आमतौर पर १% लोगो को जेनिटल वार्ट्स की समस्या है।

जेनिटल वार्ट्स:-

अगर वार्ट्स के कारण होने वाले मस्सो में दर्द या सेक्स में असुविधा नहीं हो रही है इसके इलाज की कोई ज़रुरत नहीं है वैसे भी 3 में से 1 इंसान में ये बीमारी 2 साल के अंतराल में अपने आप ठीक हो जाती है वार्ट्स को हटाने के लिए डॉक्टर उन्हें फ्रीज कर सकता है लेजर सर्जेरी(Surgery) कर सकता है या वार्ट्स को नष्ट करने के लिए मस्सो पर लगाने की दवा लिख सकता है ये उपचार उस वायरस को नहीं मरते है जो वार्ट्स का कारण बनते है हालांकि वे भविष्य में वापिस आ सकते है।

जेनटिल वार्ट्स का उपचार:- 

जेनिटल वार्ट्स से भी अन्य प्रकार का विरुअल सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन या यौन(Youn) संचारित संक्रमण है ये इन्फेक्शन ह्यूमन पैपीलोमा वायरस के कारण होता है।
जेनिटल वार्ट्स के कारण पेनिस पर छोटे, उभरे हुए, गोभी की सतह जैसे दिखने वाले दाने हो जाते है जेनिटल(Jenital) वार्ट्स की समस्या होने पर खुजली, जलन, और असुविधा होना सामान्य बात है अमेरिका में आमतौर पर देखा जाता है। 

सिफलिस का उपचार:-

अगर वार्ट्स के कारण होने वाले मस्सो में दर्द या सेक्स में असुविधा नहीं हो रही है इसके इलाज की कोई ज़रुरत नहीं है वैसे भी 3 में से 1 इंसान में ये बीमारी 2 साल के अंतराल में अपने आप ठीक हो जाती है वार्ट्स को हटाने के लिए डॉक्टर(Doctor) उन्हें फ्रीज कर सकता है लेजर सर्जेरी कर सकता है या वार्ट्स को नष्ट करने के लिए मस्सो पर लगाने की दवा लिख सकता है ये उपचार(Upchar) उस वायरस को नहीं मरते है जो वार्ट्स का कारण बनते है हालांकि वे भविष्य में वापिस आ सकते है। वार्ट्स के ठीक हो जाने के बाद भी पुरुषो को कम से कम 2 हफ्तों तक सेक्स से बचने की सलाह दी जाती है। इस समस्या के बाद भी वायरस, से पार्टनर (Partner) को बीमारी होने के चांस रहते है। इसीलिए सेक्स(Sex) करते समय कंडोम(Condom) का उपयोग करना बहुत ज़रूरी होता है।

फिरंग :-

सिफलिस एक गंभीर किस्म का बैक्टीरियल इन्फेक्शन है ये सेक्सुअली ट्रांसमिटेड(Sexual Transmitted) या यौन संचारित संक्रमण का ही एक प्रकार है। सिफरिश के इन्फेक्शन(Infection) की शुरुआत में, पुरुष के लिंग पर लाल रंग के कठोर, लेकिन दर्द रहित दाने निकल आते है। दाने 3 से 6 सप्ताह तक रहते है।
अगर इसी समय सिफलिस का इलाज न किया जाय तो इससे
1. कार्डियो वस्कुलर समस्या।
2. डेमेंटिया।
3. सुनने और देखने में समस्या।
4. H I V संक्रमण का खतरा।
5. मैनिन्जाइटिस।

स्कैबीज:-

किसी व्यक्ति की फिरंग रोग या सिफलिस होने का शक है तो उसे इन्फेक्शन(Infection) को बढ़ने और सेहत से जुडी गंभीर समस्याओ से बचने के लिए जल्द से जल्द इसके इलाज की और ध्यान देना चाहिए सिफलिश के इलाज के लिए ज्यादातर डॉक्टर्स(Doctors) पेनिसिलिन के इन्फेक्शन का प्रयोग करते है।

स्कैबीज का उपचार:-

स्कैबीज का दूसरा नाम खाज भी है। डॉक्टर खाज-खुजली या स्कैबीज का इलाज करने के लिए क्रीम या लोशन इस्तेमाल करने की सलाह दे सकता है। खाज-खुजली या स्कैबीज, स्किन में होने वाली एक संक्रामक समस्या है। ये समस्या पुरुष के पेनिस सहित शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकती है।

सारांश:-

पेनिस सोर असल में पुरुष के लिंग पर होने वाले छोटे दाने या घाव को कहा जाता है। इस दाने को छूने पर तेज दर्द अनुभव होता है। वैसे तो ऐसे दाने या घाव, शरीर में किसी भी हिस्से में हो सकते है लेकिन जब ये पेनिस या पुरुष के लिंग पर होते है। इन दानो पर होने वाली समस्या को दूर करने में हमारे द्वारा दिए गए सुझाव से आप अपने पेनिस की समस्या को दूर कर सकते है।

चेतावनी:-

पेनिस की समस्या को दूर करने के लिए हमारे द्वारा दी गई जानकारी को अपने को जीवन में लागु करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें। वो आपको इसके प्रयोग के तरीको के बारे में बताएंगे। और इसके प्रयोग के आसान तरीको के बारे बताएंगे। जिन्हे आप आसानी से प्रयोग कर पाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart