पेनिस का इलाज करने वाली दवा और तेल:(Panis Ka Illaj Karne Wali dwa or Tel):-

पेनिस कैंसर के बारे में ज्यादातर पुरुष नहीं जानते है, लिंग में एक छोटी सी गांठ या सूजन कब इस कैंसर का कारण बन जाती है कई बार HIV की वजह से भी ऐसा होता है। जानिए इसके लक्षण और उपचार क्या है। DNA हिंदी: ज्यादातर पुरुष अपने पेनिस की समस्या को लेकर ज्यादा सचेत नहीं रहते है, जब पेनिस की समस्या बढ़ जाती है तब वे जागरूक होते है, दरअसल पेनिस में किसी भी तरह की सूजन, (स्वेलिंग इन Panis) गांठ (Lump in Penis) या दर्द होना अपने आप में ही चीन का कारण है आकड़ो पर गोर करें तो योनि से जुडी बीमारियों के बारे में महिलाए जीतन सतर्क रहती है, पुरुष उसका उल्टा रहते है पेनिस की बीमारी धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुँचती है, वही पुरुष पेनिस की बीमारी के बारे में परिवार या करीबी दोस्त से भी बात भी करना चाहते है। ऐसी स्थिति में आपका यह जानना बेहद ज़रूरी है की पेनिस से जुडी किस तरह की बीमारी जीवन के लिए जोखिम भरी हो सकती है यहां तक कई बार यह बीमारी इतनी बढ़ जाती है की कैंसर का रूप लें लेती है, जिससे पेनिस कैंसर(Penil cancer) कहते है

पेनिस में गांठ बनने के कारण:-

कई बार लिंग के अंदर टिश्यूज में गांठ बन जाती है, जिसके कारण पेनिस इरेक्शन के दौरान एक तरफ झुका रह जाता है और दर्द का कारण बनता है। लिंग का मुड़ना पेरोनी की बीमारी का एक लक्षण है। अगर समय रहते इसका उपचार नहीं किया गया तो आगे चलकर यह समस्या और बाद जाती है इसके अलावा, इस बीमारी से पेनिस पहले से मुकाबला आकर में भी छोटा नगर आ सकता है। पेनिस की समस्या कई प्रकार की हो सकती है।

पर्ली पनीले पिपुल्स :-

ये छोटी मांस के रंग की गांठें होती है जो आमतौर पर लिंग के छोर पर पाई जाती है। वे आमतौर पर एक या दो पक्तियों में लिंग के सिर के चारो और जाते है। ये गांठें सामान्य है। लेकिन उपचार ज़रूरी है

फोरडीके स्पॉट्स:-

फोरडीके स्पॉट्स लिंग के सिर पर या शाफ़्ट पर छोटे पिले या सफेद धब्बे होते है। फोरडीके स्पॉट्स, सेवासौस ग्लांड्स जो बालो के रोम के बिना होती है। वे गाल के अंदर या होठो पर भी देखे दे सकते है और 80 से 95 फीसदी वयस्कों में मौजूद होता है।

लिम्फोसेली:-

यह एक कठोर(hard swelling) है, जो अचानक लिंग के शाफ़्ट में सेक्स या हस्तमुथैन के बाद दिखाई देती है। यह तब होती है जब आपके लिंग में लिम्फ का रास्ता अस्थायीरूप से अवरुद्ध हो जाता है। लिम्फ एक स्पष्ट तरल पदार्थ है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा बनता है। यह भी पढ़े-कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने से रोकने है तो इन खाने की चीजों से दूर रहे

लाइकेन प्लेनस:-

लाइकेन प्लेनस बैंगनी-लाल धब्बों के एक गैर-संक्रमण वाले चकते है। जो लिंग सहित शरीर के कई क्षेत्रों को प्रभावीर कर सकते है।

जननांग के मस्से:-

छोटे मांसल विकास या गांठ है, जो शाफ़्ट पर देखे दे सकते है। कभी कभी सिर, लिंग के निचे या चमड़ी के निचे भी देखे देते है। वे मानव पेपीलोमा वायरस HIV के कारण होते है, जो एक यौन संचारित संक्रमण(STI) (सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन)

घाव या अल्सर:-

आपके लिंग पर एक दर्दनाक छाला या घाव, हर्पिस(herpes) के कारण हो सकता है। जो हर्पिस सिंप्लेक्स वायरस (herpes simplix virus) के कारण होने वाला एक (STI) है। आपके लिंग पर दर्द रहित घाव या अल्सर सिफलिश के कारण हो सकता है।

लिंग का टेढ़ापन/पेरोनी रोग:-

लिंग का टेढ़ापन/पेरोनी रोग (Peyronie’s disease) Peyronie की बीमारी एक असमान्य स्थिति है जो लिंग के शाफ़्ट में एक मोती जगह या कठोर गांठ का कारण बनती है। इसके कारण लिंग टेढ़ा हो सकता है जब वह खड़ा होता है।

मोलस्कम कन्टेजियोस्म(Molluscum Contagiosum):-

एक वायरल त्वचा संक्रमण है यह त्वचा पर छोटे फर्म, उभरे हुए धब्बे का कारण बनता है, जो आमतौर पर छोटे समूहों में बनते है। वे लिंग और श्रोणी के क्षेत्र को प्रभावित कर सकते है। जिस स्थितिमें इसे (STI)माना जाता है।

लिंग का कैंसर:-

लिंग कैंसर एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है, जो लिंग पर एक घाव या गांठ का कारण बन सकता है, जो आमतौर पर लिंग के सिर पर होता है।
लक्षण(Symptoms of Penis Problem):- अगर आपको ये लक्षण देखे देते है तो आपकी इसकी जांच करें।
1. लिंग में दर्द, सूजन, या कोमलता।
2. एक असमान्य निर्वाहन।
3. खुजलीदार दाने, छाले, छाले या छोटे लाल धब्बे।
4. आपके मूत्र या वीर्य में रक्त।

इलाज (Treatment):-

कभी-कभी लिंग का अल्ट्रासाउंड किया जाता है। अगर लिंग में कैल्शियम जमा है तो एक्स-रे की मदद से देखा जा सकता है 
अल्ट्रासोनोग्राफी में डॉयबिटीज़ के मरीजों को ब्लड टेस्ट की सलाह भी दी जाती है।
आमतौर पर डॉक्टर उन दवाइयों के सेवन का सुझाव देते है जो फाइब्रॉएड के आकर को कम कर सकती है। ध्यान रखे कोई भी दवाई बिना डॉक्टर की सलाह के प्रयोग में न लाए। गैर -सर्जिकल थेरेपी के रूप में निम्न उपचार माध्यम को प्रयोग में लाया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart