नाईट फॉल की दवा आयुर्वेदिक मेडिसिन:(Night Fall ki Ayurvedic Medicine):-

दोस्तों काफी लोग नाईट फॉल के बारे में बोलने में संकोच करते है। नाईटफॉल की समस्या ज्यादातर 15 से 30 साल के लोगो में देखने को मिलती है। यह एक आम समस्या है। यह समस्या ज्यादातर अविवाहित लोगो में देखने को मिलती है। आज हम आपको नाईट फॉल की आयुर्वेदिक मेडिसिन/दवा (Medicine/Dwa)और ये समस्या कैसे होती है। इसके बारे में खुलकर बतायगे। जब एक लड़का किशोरावस्था में पहुंचता है। तो उसके शरीर में कई तरह के बदलाव आ जाते है और उसके शरीर के यौन अंगो में वर्द्धि और हॉर्मोन परिवर्तित होने शुरू हो जाते है। शरीर में हॉर्मोनो (Harmone) परिवर्तन में कारण एक युवा लड़का हस्तमुथैन करना शुरू कर देता है और सेक्स करने के सपने देखता है स्वपन और हस्तमैथुन के कारण वह अनैच्छिक रस्खलन से पीड़ित हो सकता है इस स्थिति नाईटफॉल कहते है। वैसे तो लड़के की नाईटफॉल होना एक आम समस्या होती है नाईटफॉल की समस्या किसी भी उम्र के पुरुष को हो सकती है यह पुरुषो को होने वाली सामान्य स्थिति है। और इसलिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है परिवार और दोस्तों के साथ चर्चा करना शर्मनाक हो सकता है इस समस्या के समाधान के लिए डॉक्टर के पास ज़रूर जाए।

नाईटफॉल की समस्या के क्या कारण हो सकते है:-

नाईटफॉल कई कारणों से हो सकता है और आमतौर पर हानिरहित होता है यह आमतौर पर सही उम्र के साथ ठीक हो सकता है! अगर यह बार-बार होता है तो यह चिंता का विषय हो सकता है।

  1. यौन गतिविधि की अनुपस्थिति या कमी।
  2. बहुत अधिक अश्लील सामग्री देखना।
  3. जननांगो की अत्यधिक उत्तेजना।
  4. अपर्याप्त रस्खलन।
  5. रात में फुल ब्लैडर के साथ बिस्तर पर जाना।
  6. मोटापा।
  7. तनाव।
  8. फिजिकल इनैक्टिविटी।
  9. सेक्स हॉर्मोन के सप्लेमेंट लेना।
  10. कमजोर मांसपेशियां।

नाईटफॉल और नाईटफॉल की आयुर्वेदिक मेडिसिन/दवा के बारे में डॉक्टर क्या कहते है:-

डॉक्टर आपको कई निवारक उपायों के बारे के बताएँगे। जो नाईटफॉल की होने वाली घटना को कम करने में हमारी मदत कर सकते है। कुछ निवारक उपायों में मसालेदार भोजन से बचना, उचित आहार और व्यायाम टहलना बिस्तर पर जाने से पहले पेशाब करना, पोर्न देखने से बचना, कब्ज से बचना, अच्छी किताबे पढ़ना, सोते समय सुखदाय संगीत सुनना आदि शामिल है।

नाईटफॉल से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है:-

बहुत से लोग नाईटफॉल को ठीक करने के लिए अंग्रेजी दवाओं का सहारा लेते है। और कई लोग ऐसे भी है नाईट फॉल की आयुर्वेदिक मेडिसिन का सहारा लेते है। घरेलू उपायों के द्वारा नाईटफॉल की समस्या को रोका जा सकता है। क्योकि यह ज्यादा होता है तो शरीर कई तरह के प्रभाव पड़ते है। अगर नाईटफॉल ज्यादा होता है। तो शरीर धीरे धीरे कमजोर होने लगता है। फिर किसी भी काम में मन नहीं लगता और शरीर कमजोर होने लगता है। और शरीर में आलस्य फैलने लगता है और शरीर के गुप्त अंगो पर बुरा असर पड़ता है।
डॉक्टर कई निवारक उपायों का सुझाव देते है। जिससे नाईटफॉल की घटना को कम किया जा सके। कुछ निवारक उपायों में मसालेदार भोजन से बचना, उचित आहार और व्यायाम टहलना बिस्तर पर जाने से पहले पेशाब करना, पोर्न देखने से बचना, , कब्ज से बचना, अच्छी किताबे पढ़ना, सोते समय सुखदाय संगीत सुनना आदि शामिल है।

क्या लड़कियों को भी नाईटफॉल की समस्या होती है:-

अध्ययनों में पाया गया है पुरुषो में महिलाओ की तुलना अधिक नाईटफॉल का अनुभव होता है। महिलाओ का नाईटफॉल का अनुभव पुरुषो की तुलना में अधिक कठिन होता है। क्योंकि स्खलन आमतौर पर पुरुष स्खलन से संबंधित होता है जबकि योनि स्नेहन सही से नाईट फॉल संकेत नहीं दे सकता है।

नाईटफॉल के लक्षण:-

लोगो को नाईटफॉल मिथकों से दूर रखना चाहिए। और समझना चाहिए की यह पुरुषो की सामान्य स्थिति है। नाईटफॉल के मिथकों के बारे में निम्नलिखित विश्वास शामिल है।

  1. नाईटफॉल के कारण इरेक्शन की समस्या होती है।
  2. यह दुर्लभ है।
  3. परिवर्तन नियमित हस्तमुथैन से नाईटफॉल होती है।
  4. यह किसी व्यक्ति को यौन रूप से कमजोर कर सकता है।
    नाईट फॉल की दवा आयुर्वेदिक मेडिसिन:-आयुर्वेद में नाईटफॉल के बहुत से इलाज है। नाईटफॉल एक ऐसी स्थिति है। जो तनाव, चिंता, और आधुनिक जीवन के व्यस्त जीवन शैली के कारण होती है। उचित व्यायाम और आहार जीवनशेली में बदलाव कर सकते है। और इसे आयुर्वेद की मदत से आसानी से दूर किया जा सकता है। आयुर्वेद योग और ध्यान के साथ साथ नाईटफॉल से बचने के लिए सुखदायक स्नान का भी समर्थन करता है।

आयुर्वेद में प्रदान की जाने वाली दवाई किसी भी व्यक्ति को शक्तिशाली बनाने में सक्षम है। और साथ ही नाईटफॉल की समस्या को कम करके आत्मविश्वास लाने में मदत कर सकता है।
ऐसा माना जाता है की नाईटफॉल को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव करने की ज़रुरत है। और डॉक्टर के मार्गदर्शन से इलाज की ज़रुरत है। इसमें हस्तमैथुन की आवृत्ति को कम करना और अश्लील और नग्न चित्रों से बचना शामिल है। कई जानकर का मानना की सोने से पहले हस्तमुथैन और नाईटफॉल से बचा जा सकता है।

इसके उपाय इस प्रकार है:-

  1. ध्यान से एकाग्रता बढ़ती है। और आतंरिक भावनाओ को नियंत्रित किया जा सकता है। यह पुरुषो की अवांछित गतिविधियों में शामिल करने के लिए विचलित कर सकता है। और रात के समय को नियंत्रित करने में भी मदत कर सकता है
  2. व्यायाम और योग व्यक्ति को अपने मैन, शरीर और आत्मा पर पूर्ण नियंत्रित करने में भी मदत कर सकता है। नियमित योग व्यायाम से हम सेक्स सम्बन्धी समस्याओ पर काबू पा सकते है।
  3. बिस्तर पर जाने से पहले आवश्यक तेलों के साथ स्नान करना सहायक होता है। शरीर, मन को शांत करता है और अच्छी नींद दिलाता है।
  4. आहार में बदलाव से स्वप्नदोष को रोका जा सकता है। जो पुरुष इस समस्या से पीड़ित है। उन्हें अमलीए भोजन से बचना चाहिए।

सारांश:-

अगर आप नाईटफॉल की समस्या से परेशान है। और आप नाईटफॉल की समस्या का समाधान करना चाहते है। तो ऊपर लिखे लेख को ध्यान से पढ़े और अपने जीवन में ढालने की कोशिश करे इससे आपको नाईट फॉल की समस्या से पूरी तरह से आराम मिल सकता है युवा अवस्था में नाईट फॉल की एक आम समस्या होती है। और इस समस्या से बचने के लिए इन उपायों को ध्यान से पढ़े।

चेतावनी:-

कोई भी आयुर्वेदिक दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर का परामर्श अवश्य लें। क्योकि डॉक्टर इस बीमारी को कम करने में आपको सही दिशा में जानकारी देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart