हिमालय स्पेमन के फायदे और नुकसान स्पेमन फोर्टे टेबलेट्स का प्रयोग हिंदी में:-

आज के इस पोस्ट Speman tablet uses in Hindi के माध्यम से आप जानेंगे की Speman क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है। साथ ही आप जानेंगे कि Speman के कौन-कौन से फायदे और नुक़सान होते है। इसके अलावा Speman से जुडी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ को जानेंगे तो आशा करता हूँ कि इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेंगे।

स्पेमन क्या होता है (What is Speman in Hindi):-

Speman एक आयुर्वेदिक दवा है जो टेबलेट्स में उपलब्ध है। जो हिमालय कंपनी द्वारा बनाई जाती है। इसलिए इसे Himalaya Speman Tablets के नाम से जाना जाता है। जिसका उपयोग खासकर पुरुषो में कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्पेमन पुरुषो के लिए एक ऐसा सेक्स टेबलेट्स है जो यौन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। और लिंग के ऊतकों को मजबूत करता है। हिमालया स्पेमन टेबलेट में प्राकृतिक तत्व होते है। जिनमे टॉनिक और कामोद्दीपक गुण होते है। जो यौन इच्छा, यौन ड्राइव और प्रदर्शन को बढ़ाता है। स्पेमन पुरुषो के लिए है क्योकि यह शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को प्रभावी ढंग से बढ़ाता है। और स्तंभन दोष और नपुंसक्ता जैसी समस्या को रोकता है।

Speman Tablet में उपस्थित सामग्री (Ingredients in Speman Tablet) :-

Himalaya Speman Tablet को निम्नलिखित जड़ी-बूटियों को मिलाकर बनाया जाता है। जो इस प्रकार है।

  1. लता कस्तूरी -10 मिलीग्राम
  2. टेन्टेक्स फोर्ट -81 मिलीग्राम
  3. समुंदर सोख -32 मिलीग्राम
  4. कपिकच्छु -32 मिलीग्राम
  5. केसर – 25 मिलीग्राम
  1. कुचिला -16 मिलीग्राम
  2. अकरकरा -16 मिलीग्राम
  3. बला -16 मिलीग्राम
  4. शाल्मली -16 मिलीग्राम
  5. काली मिर्च -16 मिलीग्राम
  6. शिलाजीत – 32 मिलीग्राम

इसके अलावा इसमें मकरध्वज और त्रिवंग भस्म भी होते है। चलिए अब जानते है की Speman Tablet में उपस्थित इन जड़ी-बूटियों के काम के बारे में।

Speman Tablet में उपस्थित सामग्री के कार्य एव लाभ:-

Speman Tablet में उपस्थित जड़ी -बूटियों के कई लाभ होते है जिस कारण से उपयोग Speman में किया जाता है। तो चलिए जानते है।

  1. गोखरू:- यह यौन इच्छाओ को बेहतर बनाने का काम करता है।
  2. कपिकच्छु :- यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्री रेडिकल्स के बीच असंतुलन को कम करने वाली दवाएं है जो इस प्रकार की समस्या को कम करता है।
  3. कोकिलाक्ष :- शरीर में मौजूद ऑक्सीजन के मुक्त कणों को निकालने के लिए उपयोग होने वाले पदार्थ तत्वों की यौन इच्छा को बढ़ाते है। ये एजेंट पाचन में सुधार करते है। और भोजन के अवशोषण में सहायता करते है। वे दवाओं जो लिवर को संक्रमण से बचाने और उसे बेहतर तरिके से कार्य करने में मदद करती है। ऐसे पदार्थ जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को उत्तेजित करके या कम करके उसे ठीक करता है। शरीर में हीमोग्लोबिन का उत्पाद बढ़ाने वाली दवाओं लिंग (पेनिस) के इर्रेक्सन में सुधर करने वाले एजेंट्स

हिमालय स्पीमन टेबलेट कैसे काम करती है ( How does Himalaya Speman Tablets Work in Hindi):-

हिमालय स्पीमन में तीन पदार्थ मौजूद होते है। जैसे :- गोखुरा, कोकीलाक्ष, और कपिकच्छु
गोखुरा में प्रोटोडियासिन (एक स्टेरॉयडल सैपोनिन योगिक) होता है। जो शरीर में (डीएचईए) में परिवर्तन होता है। यह यौन इच्छाओ को बेहतर बनाने और लिंग में तनाव बनाए रखने में मदद करता है।

  1. कोकिलाक्ष नपुंसक्ता मौलिक क्षमताओं के इलाज में फायदेमंद है। कपिकच्छु एक उभयलिंग है, जो मस्तिष्क की ख़ुशी प्रणाली से जुड़े हॉर्मोन को पैदा करने में मदद करता है।
  2. इसलिए आज यह एक सबसे बेहतरीन दवाओं में से एक है। जिसका उपयोग खासकर पुरुषो में कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Speman Tablet की खुराक:-

हर दवा के उपयोग करने का तरीका और मात्रा मरीज के उम्र, वजन, और अन्य कई बातो पर निर्भर करता है। जो प्रत्येक मरीज के लिए अलग अलग होता है। ज्यादातर 1-2 टेबलेट्स दिन में एक या दो बार लेने की सलाह दी जाती है। इससे जुडी जानकारी के लिए आयुर्वेदिक चिकिसक से सलाह ज़रूर लें।

हिमालय स्पीमन टेबलेट के फायदे:-

हिमालय स्पीमन टेबलेट में अश्वगंधा और सफेद चेरी जैसे तत्व मौजूद होते है। जो शरीर और दिमाग को तनाव और चिंता से दूर करने में मदद करते है। जिससे कामोछा और यौन प्रदर्शन में सुधार होता है। इसके अलावा भी Speman tablet के कई सारे फायदेमंद होते है। जिसका उपयोग निम्न उपायों निम्न कारणों से किया जाता है जैसे की :-

  1. यह पुरुषो में कामोछा को बढ़ाकर यौन क्रिया में सुधार करता है।
  2. यह सतंभन दोष (नपुंसक्ता) के उपचार में मदद करता है।
  3. यह लिंग के ऊतकों को मजबूत करने और यौन क्रियाओं को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  4. यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर में सुधार करता है।
  5. साथ ही शुक्राणुओं की संख्या में सुधार और
  6. सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करता है।
  7. प्रजनन अंगो में रक्त संचार को सुगम बनाता है।
    Himalaya Speman में मौजूद मकरध्वज में प्राकृतिक गुण होते है। जो पुरुषो में समग्र शक्ति और प्रजनन दर में सुधार करने में मदद करता है।

Speman Tablet के नुकसान:-

डॉक्टर की सलाह के अनुसार Speman Tablet का उपयोग करने में किसी तरह की कोई खास समस्या नहीं होती है। इसलिए इसका सेवन ज़रुरत से ज्यादा या बिना किसी विशेष कर बिना सलाह के ना करें। अभी तक अपने जाना की स्पीमन टेबलेट (Speman Tablet) क्या है। और इसका उपयोग क्यों किया जाता है। चलिए अब जानते है की Speman Tablet को किन जड़ी बूटियों को मिलाकर बनाया जाता है। और उसके क्या काम होते है।

Speman Tablet से जुडी सावधानी:-

हिमालय स्पीमन टेबलेट की इसकी शक्ति कामोत्तेजक शक्तियों के कारण बहुत सावधानी के साथ सेवन करना चाहिए। हिमालय Speman का नियमित रूप से सेवन करने वाले रोगियों को यद् रखने वाली कुछ महत्वपूर्ण बाते इस प्रकार है।

  1. हिमालय Speman केवल पुरुष रोगियों के उपभोग के लिए है। महिलाओ को यह दवा नहीं लेनी चाहिए।
  2. दवा केवल उन रोगियों के लिए निर्धारित है जो यौन रोग से पीड़ित है सामान्य यौन क्रिया वाले रोगियों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  3. पुरुष रोगी को रक्तचाप विकारो से पीड़ित है उन्हें अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।
  4. जिन रोगियों को पुरुष नसबंदी प्रक्रिया हुई है। उन्हें स्पेमन टेबलेट खाने से पहले डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart