वीर्य बढ़ाने और उसे गाड़ा करने के उपाय:(Virya bdane or use gada karne ke upay:-

कई परुष वीर्य के पतलेपन से प्रश्न रहते है आजकल नई जीवनशैली ने हमे कई तरह से प्रभावित किया हिअ योन समस्याओ भी इन्हे में से एक है। पुरुष नपुंसकता के लये सबसे आम कारणों में से एक है क्योकि जो शुक्राणु अंडे से निषेचन करने वाला हो सकता है की उस शुक्राणु का उत्पादन ही न हो। विश्व स्वाथ्यय सगठन के अनुसार वीर्य की सामान्य संख्या कम से कम 20 मिलियन प्रति लीटर वीर्य होती है। कम से कम 15 मिलियन शुक्राणु प्रति लीटर को कम शुक्राणु की संख्या में माना जाता है जिससे ओलिगोस्पर्मियाभी कहा जाता है। वीर्य को गाढ़ा करने के घरेलू उपाय:- कई रीसर्च बात को पाया गया है की वीर्य का गाढ़ा और सफेद होना, एक स्वस्थ वीर्य की निशानी है। जबकि पतला व पानी की तरह वीर्य में शुक्राणुओ की कमी होती है। वही दूसरी और पुरुष भी सफेद और गाड़े वीर्य को मर्दाना ताकत से जोड़कर देखते है। आज कई पुरुष में वीर्य के पतलापन होने की समस्या देखी जाती है। लेकिन इस समस्या को आप घरेलू नुस्खे के द्वारा आसानी से ठीक कर सकते है। वीर्य को गाड़ा करने के उपाय और घरेलू नुस्खे को निचे विस्तार पूर्वक बताया जा रहा है।

व्यायाम से करें वीर्य को गाड़ा:-

कई अध्ययन में इस बात का पता चला है की वजन को कम करने वाले व्यायाम से आपके शुक्राणुओं की संख्या में इजाफा होता है। इसके अलावा अध्ययन यह भी कहते है की एक सप्ताह में कम से कम 15 घंटे की एक्सरसाइज करने से न सिर्फ मांसपेशिया को फायदा मिलता है। बल्कि वीर्य में मौजूद शुक्राणुओं की संख्या में भी बढ़ोतरी होती है।

तनाव को दूर करें:-

किसी भी तरह का तनाव होने से शरीर के अंगो पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। तनाव के कारण मांस पेशिया में थकान होती है। साथ ही साथ ऊर्जा का स्तर भी काम हो जाता है। तनाव ग्रस्त व्यक्ति सुस्ती व थकान के कारण प्रजनन क्षमता की और ध्यान भी दे पाते है। इसके लिए आपको तनाव होने कारणों को पहचानना होगा। साथ ही उन खाद्य पदार्थो को अपने आहार में शामिल करें। जो आपको तनाव मुक्त रखने में सहायक हो। योग के माध्यम से भी आप तनाव को कम कर सकते है।

वीर्य को गाड़ा कैसे करें।

१. अश्वगंधा:- कई औषधीय गुणों से भरपूर है। इसके जड़ का जूस पीने से वीर्य को बढ़ाने में मदद करता है और वीर्य की मात्रा या शुक्राणु गतिशीलता को भी बढ़ाता है इसके अलावा यह जड़ी बूटी स्वस्थ टेस्टोस्टरोन उत्पादन को भी बढ़ावा देती है एक गिलास दूध में आधा चमच्च अश्वगंधा पाउडर मिलाए जिसे इंडियन जिंसेंग भी कहा जाता है कुछ महीनो के लिए इस मिश्रण को पुरे दिन में दो बार ज़रूर पिए इसके अलावा आप अश्वगंधा जड़ का जूस भी पी सकते है लेकिन चिकित्सकीय परामर्श लेना न भूले।

२. पैनेक्स जिंसेंग:- पैनेक्स जिंसेंग एक कोरियाई जिंसेंग के रूप में भी जाना जाता है यह दवा तनाव को दूर करने के लिए चाइनीज़ दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है टेस्टेस्टेरॉन को बढ़ाने के लिए और वीर्य की संख्या और गतिशीलता को वर्द्धि करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

३. लहसुन:- लहसुन को साधु संत लोग तो इसीलिए हे नहीं खाते क्योकि ये एक प्राकृतिक कामोद्दीपक की तरह कार्य करता है। लहसुन शुक्राणु उत्पादन को बढ़ावा देने में मददगार है इसमें एल्लीसिन नामक यौगिक मौजूद होता है जो वीर्य को बढ़ाता है और रक्त परिसंचरण में सुधार भी करता है इसके अलावा लहसुन में मौजूद सेलेनियम शुक्राणु गतिशीलता को बेहतर बनाने में मदद करते है।

४. दमियना :- दमियना वीर्य की घटती संख्या के लिए एक अन्य उपयोगी जुडी बूटी है एक चौथाई चम्मच सुखी दमियना की पत्तिया को एक कैप गर्म पानी में उबालकर 5 -10 मिनट तक उबालकर छानने के बाद उसमे कुछ मात्रा में सहद को मिलकर दिन में तीन बार कुछ महीनो के लिए पिए।

५. सॉ पालमेत्तो:- सॉ पालमेत्तो का इस्तेमाल आमतौर पर प्रोस्टेट स्वास्थ्य के लिए किया जाता है यह एक जड़ी बूटी यही जो वीर्य की संख्या को बढ़ाने में मदद करती है। अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही कुछ महीनो के लिए पुरे दिन में दो बार 160 मिलीग्राम सॉ पालमेत्तो का जूस पिए।

६. हॉर्नी गोट वीड:- हॉर्नी गोट वीड चाइनीज दवाइया के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाने में मदत करता है। हॉर्नी गोट वीड सप्लीमेंट्स को सुरक्षात्मक तरीको के लिए इसका परीक्षण अच्छे से अभी तक नहीं किया गया है। ध्यान रहे चिकित्सा से परामर्श करने के बाद ही हॉर्नी गोट वीड का सेवन करें।

७. ग्रीन टी :- ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा फर्टिलिटी को बढ़ाती है क्योक ये शुक्राणु कोशिकाओं को नुकशान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को बेअसर कर देते है। ग्रीन टी में मौजूद एपीगैलोकैटेचिन गेलेट शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करता है जिससे गतिशीलता बढ़ती है और इस प्रकार गर्भ निषेचन के लिए इसकी क्षमता में सुधार होता है।

८. माका जड़:- कला किस्म का माका जड़ शुक्राणु उत्पंदन और उसकी गतिशीलता को बेहतर बनाने में मदद करता है यह एक लोकप्रिय प्रजनन जड़ी बूटी है जो हॉर्मोन सतुंलन में मदद करती है इसके लिए कुछ महीनो तक रोजाना एक से थीं चमच्च माका जड़ का सेवन पुरे दिने में दो बार ज़रूर करें। आप इसे एक गिलास पानी में प्रोटीन शेक या फिर इसे चुटकीभर लेकर अपने खाने में मिला सकते है।

९. ट्रिबूलस टेरेस्ट्रिस :- ट्रिबूलस टेरेस्ट्रिस जो गोकशुरा के नाम से भी जाना जाता है एक आयुर्वेदिक उपाय है जो वीर्य की मात्रा बढ़ाने और शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करता है यह हॉर्मोन का स्तर बढ़ाने मदद करता है

१०. व्यायाम:- व्यायाम स्वस्थ शुक्राणु उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते है वीर्य की संख्या में वर्द्धि करने के लिए पुरे दिन में एक घंटे तक व्यायाम रोजाना ज़रूर करें बाहर से जुडी शारारिक गतिविधिया (सिकिलिंग छोड़कर ) और भार प्रशिक्षण भी इस समस्या के लिए बेहद फायदेमंद होते है। हालांकि ज्यादा व्यायाम भी न करें इससे वीर्य संख्या गिर सकती है।

सारांश:-

अगर आप अपने वीर्य के पतलेपन से परेशान है तो अब परेशान होने की ज़रुरत नहीं है। हमने आपको इस लेख में वीर्य के पतलेपन से छुटकारा पाने के इलाज के बारे में बताया है। आप घर पर रहकर ही अपना इलाज कर सकते है। इन आयुर्वेदिक दवाओं का सही से प्रयोग करके आप वीर्य की समस्या से निजात पा सकते है। इन उपायों को ध्यान से पढ़े और अपने जीवन में लागु करें।

चेतावनी:-

अगर आप वीर्य के पतलेपन से समस्या से परेशान है तो हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप वीर्य के पतलेपन से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है। इन उपायों को करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart