लम्बे समय तक शुक्राणु कैसे नियंत्रित करें:(How to long sperm for a long time tablets:-

सम्भोग का मानव जीवन की खुशहाली में बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। सेक्स या सम्भोग के कारण ही लोग एक-दूसरे के निकट आते है। और जीवन में मनोरंजक तरीके से जी पाते है। कई बार सेक्स संबंधो के दौरान पुरुषो का शीघ्रपतन हो जाता है। सच यह है की कई बार लोग शीघ्रपतन की समस्या की शिकायत भी करते है। और इससे पारिवारिक जीवन में उदासी भी छाने की बाते भी करते है। ऐसे रोगी शीघ्रपतन का इलाज कराने के अनेक प्रयास भी करते है। लेकिन शीघ्रपतन का सही से इलाज नहीं मिल पाने के कारण रोग से निजात नहीं मिलती। आप शीघ्रपतन का इलाज घर पर ही कर सकते है। जी हां, आयुर्वेद ने अनेक उपाय बताए है। जिससे आप शीघ्रपतन का घरेलू उपाय कर सकते है। अगर घरेलू उपायों से शीघ्रपतन की समस्या ठीक ना हो तो तब जाकर आप डॉक्टर से शीघ्रपतन(Shigharpatan) की दवा के बारे में जानकारी ले सकते है। इस बात का हमेशा ध्यान रखे की बिना डॉक्टर(Doctor) की सलाह लिए आप कोई भी शीघ्रपतन रोकने की दवा ना खाये। आइये पहले आयुर्वेद में बताये गए घरेलू उपचारो के बारे में जानते है।

शीघ्रपतन क्या है:-

शीघ्रपतन पुरुषो में होने वाली एक प्रकार यौन समस्या है। इस समस्या में सेक्स दौरान चरम पर पहुंचने या ऑर्गजम से पहले वीर्य निकल जाता है। इसे ही शीघ्रपतन कहते है। शीघ्रपतन का सेक्स लाइफ(Sex Life) नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

शीघ्रपतन के लक्षण:-

1. शीघ्रपतन उत्तेजना के कुछ सेकंड या मिनट के अंदर हो जाता है।
2. इंटरकोर्स आरंभ होने के बाद 60 सेकंड के अंदर पुरुष का वीर्यपतन हो जाए तो शीघ्रपतन की समस्या समझना चाहिए।
3. यौन उत्तेजना कम होना।
4. संभोग क्रिया शुरू होते ही, या होने से पहले वीर्यपतन(ViryaPatan) हो जाना।

शीघ्रपतन होने के कारण:-

आजकल लोग मानसिक तनाव के शिकार हो रहे है। जिसकी वजह से लोगो के जीवन में सेक्स(Sex) समस्या हो रही है। शीघ्रपतन शारारिक या मानसिक दुर्बलता के कारण भी हो सकता है।
शीघ्रपतन की परेशानी के ये कारण हो सकते है।
1. मानसिक तनाव।
2. रिश्तो से सम्बन्धी कारणों वजह से भी शीघ्रपतन हो सकता है।
3. जिन पुरुषों को स्तंभन दोष है, उन्हें शीघ्रपतन की समस्या ज्यादा होती है।
4. शीघ्रपतन का कारण कई लोगो में ज्यादा चिंता करने से भी होती है।
5.समय से पहले वीर्यपतन के बारे में चिंता करना।
6. यौन अनुभव की शुरुआती दौर में भी शीघ्रपतन हो जाता है।

बायोलॉजिकल(Biological) कारण से शीघ्रपतन दोष:-

1. शरीर में यौन हॉर्मोन्स(Harmones) का असामान्य होना।
2.मूत्रमार्ग या प्रोस्टेट ग्रन्थि में संक्रमण होना।
3. अनुवांशिकता की वजह से भी शीघ्रपतन समस्या हो सकती है।
4. सर्जरी(Surjery) या मानसिक अघात कारण भी शीघ्रपतन(Shigharpatan) की समस्या हो सकती है।

शीघ्रपतन दोष के अन्य कारण:-

1. ज्यादा मात्रा में शराब लेना।
2. नशीले पदार्थो को लेना जैसे अफीम, चरस आदि।
3. धूम्रपान।
4. एंटीबायोटिक(Antibiotic) दवाओं को अधिक मात्रा में लेना।
5. जंकफूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्डड्रिंक को ज्यादा मात्रा में लेना।

शीघ्रपतन के इलाज के लिए घरेलू उपचार:-

1. अश्वगंधा से करें शीघ्रपतन का इलाज:- अश्वगंधा से वातादि दोष संतुलित होते है। और शरीर में ताकत आती है। शरीर को यौन समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसका प्रयोग शीघ्रपतन के आलावा नपुंसकता इलाज के लिए भी फायदेमंद होता है।
2. इसबगोल से शीघ्रपतन की समस्या का इलाज:- इसका उपयोग ज्यादातर लोग कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए करते है। बहुत कम लोग जानते है। की इसबगोल का प्रयोग शीघ्रपतन की परेशानी में भी किया जाता है। इसबगोल, पिसी हुई मिश्री और खसखस लें। इन सभी को 5-5 ग्राम लेकर अच्छी तरह मिला लें। इस चूर्ण को रात को एक गिलास दूध के साथ ही रात का खाना खाने ही लें। ऐसा करने से शीघ्रपतन में बहुत ज्यादा आराम मिलता है। यह दवा शीघ्रपतन की समस्या के लिए बहुत हे कारगर है।

सफेद मूसली से शीघ्रपतन की समस्या का उपचार:- 

शीघ्रपतन की समस्या होने पर तुरंत इसकी गोली खाने की कोशिश करें। बल्कि पहले घरेलू उपाय आजमाये। सफेद मूसली के पाउडर को रोज रात को दूध के साथ लेने से वीर्य गाढ़ा होता है। और सम्भोग का समय भी बढ़ता है। इससे शीघ्रपतन की समस्या भी खत्म होती है। आज कल बाजार में शीघ्रपतन के इलाज के लिए कई प्रकार के उत्पाद मिलते है। मूसलीपाक भी उनमे से एक है। इसके सेवन से शीघ्रपतन के आलावा नपुंसकता के इलाज में भी फायदा होता है।

इलायची के सेवन से शीघ्रपतन की समस्या का उपचार:-

रोग सुबह तीन छोटी इलायची चबाये। एक पका हुआ केला और 100 ग्राम खजूर खाकर मिस्त्री मिला हुआ गर्म दूध पीकर इससे वीर्य में पूर्ण वर्द्धि होगी तथा कामोत्तेजना उत्पन्न होगी।

शीघ्रपतन की परेशानी में ब्लूबेरी से लाभ:-

आहार में अनाज ब्लूबेरी शामिल करें। क्योकि ये धमनी को ब्लॉक होने से बचाती है। और शरीर में उत्तेजना को बनाए रक्ति है। ब्लूबेरी को एक सीमित मात्रा में हे लें। क्योकि ज्यादा लेने से दस्त हो सकता हैं।

शीघ्रपतन में बादाम से फायदा:-

ऐसा आहार जो शरीर में शीतल प्रभाव डालता है। उन पदार्थो को आहार में शामिल करे। जैसे – दूध, बादाम, किसमिस, काले चना, मुलेठी आदि।

शीघ्रपतन का इलाज प्याज से:-

शीघ्रपतन का इलाज में प्याज बड़ा ही उत्तम माना जाता है घर में ईस्तमाल होने वाला प्याज और हरा प्याज दोनों ही शीघ्रपतन में फायदेमंद होते हैं। खाना खाने से पहले एक गिलास या आधे गिलास में हरे प्याज की एक चमच्च बीज गोलकार पीने से शरीर में ताक़त आती है। इसके आलावा कच्चा प्याज भी खा सकते है।

अदरक का प्रयोग कर शीघ्रपतन की समस्या का इलाज:-

रात को सोने से पहले एक चमच्च अदरक पेस्ट और एक चमच्च शहद लेकर चाटे। ऐसा करने से शरीर में गर्मी आती है। और खून का संचार भी बढ़ता है। यह शीघ्र स्खलन से छुटकारा पाने का आसान तरीका है।

शीघ्रपतन की समस्या के दौरान आपका खान पान:-

शीघ्रपतन में खान पान में बदलाव बहुत ज़रूरी है। इसलिए आपका खान पान अच्छा होना चाहिए।
(a ) अलकोहल और धूम्रपान नहीं करना चाहिए।
(b) मानसिक तनाव से दूर रहने की कोशिश करें
(c) जंकफूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक, पैस्ट्री को बिलकुल भी न खाये।
(d) तेल, मिर्च, मसाला वाला खाना कम ही खाये।

आयुर्वेद के अनुसार शीघ्रपतनन की समस्या क्यों है।

शरीर में तीन दोष क्रमशः (वात, पीत, कफ )होते है। जो संतुलित अवस्था में शरीर स्वस्थ बनाते है। लेकिन जब दोष असंतुलित जो जाते है। तो शरीर में कई प्रकार के दोष बनते है। इसी कारणों से शीघ्रपतन दोष भी होता है। पुरुषो में कफ दोष की कमी तथा वात दोष की प्रधानता के कारण शीघ्रपतन दोष हो जाता है। पहले शीघ्रपतन की समस्या को सिर्फ मनोवैज्ञानिक माना जाता था। लेकिन अब चिकित्सक यह भी माना जाता है। कि शीघ्रपतन मनोवैज्ञानिक और जैविक कारणों से भी होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart