नाईट फॉल कैसे और क्या होता है इसके क्या इलाज होता है।(Night Fall Kya Hota Hai Iske Kya Kya Illaj hote Hai):-

तथ्य यह है की यहां तक की महिलाओ को नींद में एक सहज संभोग सुख हो सकता है, इसके बारे में पता किए बिना उनकी योनि बस गीली और चिकनाई से भर जाती है। जब एक पुरुष युवा होता है या तब भी जब एक महिला युवा होती है और किसी के साथ संभोग करने के बारे में सोच रही होती है, तो वे अपने मन में कामुक बातो के बारे में अधिक सोचते है। यह यौवन के कारण उस समय होता है। जो लोग बहुत सारी अश्लील किताबे (Books) पढ़ते है या कामुक वीडियो देखते है, और उनके दिमाग में गलत (Galat) सोचते है जब वे सोते है। तो वे इन सभी विचारो से सम्बंधित रात में एक समान सपना देख सकते है मस्तिष्क में ऐसी बाते सोचने के कारण, व्यक्ति सपने देखता है। और यह भी महसूस करता है की वे वास्तव में किसी के साथ चरम सुख ले रहे ही और फिर बस एक झटके के साथ उनका वीर्य (Virya) बिस्तर में निकल जाता है इस तरह की प्रक्रिया को नाईट फॉल प्रॉब्लम (Problem) कहा जाता है।
नाईट फॉल एक बहुत ही सामान्य दोष है यह शरीर की प्राकृतिक क्रिया है हां, अगर यह बहुत अधिक हो रहा है, तो आप ज्यादातर डिफॉल्टर (Defaulter) है। अगर आप पुरे दिन यौन सोच में लगे रहेंगे या अगर आपको लत जैसी हस्तमुथैन की आदत है तो रात का समय आपके लिए गंभीर हो सकता है।

स्वपनदोष का शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है:-

जब बहुत अधिक रात होती है तो शरीर धीरे धीरे कमजोरी महसूस करने लगता है और तब आप किसी काम को करने का मन नहीं कर सकते। शरीर की शक्ति धीरे-धीरे कम होने लगती है और शरीर में आलस्य फैलने लगता है। इसके अलावा, यह आपके गुप्त अंगो पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है डॉक्टर कई निवारक उपायों को लिख सकते है जो रात में होने वाली घटनाओ को कम करने में मदद कर सकते है कुछ निवारक उपाय मसालेदार भोजन, उचित आहार और व्यायाम जॉगिंग, बिस्तर पर जाने से पहले पेशाब करना, पोर्न से बचना, अच्छी किताबे पढ़ना और बिस्तर पर जाने से पहले सुखदायक संगीत सुनना है।

नाईट फॉल के लक्षण:-

1. अनिद्रा या सोने में कठिनाई।
2. पेशाब करने में कठिनाई।
3. बेचैनी।
4. शीघ्रपतन की समस्या।
5. श्लेष्म निर्वहन।
6. शरीर में सुस्ती और कमजोरी।
7. कपड़ो के निचे वीर्य का रिसाव।
8. पैरो के निचे दर्द और ऐठन।
9. ध्यान की कमी।

नाईट फॉल बीमारी के मुख्य कारण निम्नलिखित है:-

1. जब शरीर एक हार्मोनल उछाल का सामना कर रहा है, जो यौवन लता है, और गीले सपने पैदा कर सकता है
2. दवा के दुष्प्रभाव जैसे ट्रैंक्विलाइज़र, उच्च रक्तचाप की दवाएं, किसी भी तरह के दर्द निवारक, या शामक जो स्वपनदोष की वर्द्धि का कारण हो सकते है
3. कमजोर नसों, (neso)अधिक फुलाया हुआ प्रोटेस्ट ग्रंथियों, और उच्ची भावनाओं को नियंत्रित करने में समर्थता
4. जिन पुरुषो ने बार बार सेक्स किया है या आत्म-उत्तेजना करते है, उन्हें जोखिम हो सकता है
नियमित रूप से हस्तमुथैन करने से स्वपनदोष हो सकता है। क्योकि मन में अश्लील चीजे ही चलती रहती है। 
5. एक पूर्ण मूत्राशय के साथ बिस्तर पर जा रहे है
6. भौतिक निष्क्रियता
7.  मोटापा

नाईट फॉल का इलाज:-

 रोकने का सबसे अच्छा तरीका जीवनशैली को बदलना और डॉक्टर में मार्गदर्शन के साथ इसका इलाज करना है।
1. इसमें हस्तमुथैन की आवर्ती को कम करना और अश्लील और नग्न चित्रों से बचना शामिल है। हालांकि, यहां बुरे सपने को सव्भाविक रूप से ठीक करने के कुछ तरिके दिय गए है। विशेषज्ञों का मानना है की सोने से पहले हस्तमुथैन भी सपने देखने से रोक सकता है। हालांकि, विशेषज्ञों इस मामलो पर राय नहीं है।
2. मेडिटेशन से एकाग्रता बढ़ती है और आंतिरक भावनाओ को नियंत्रित किया जा सकता है। यह पुरुषो को अवांछित रूप से उलझने मदद करता है और रात के समय को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी है।
3. व्यायाम और योग व्यक्ति को उसके मन, सरीर और आत्मा पर पूर्ण नियंत्रण रखने में मदद करते है नियमित योग और व्यायाम सेक्स से सम्बंधित गतिविधियों को नियंत्रित कर सकते है जो बुरे सपने को रोक सकते है।
4. बिस्तर पर जाने से पहले विभिन्न आवशयक तेलों के साथ स्नान करना सहायक हो सकता है, क्योकि यह शरीर और दिमाग को शांत करता है और धवनि नींद में मदद करता है।
5. आप आहार में बदलाव के साथ रातो को रोक सकते है। जो पुरुष इस समस्या से पीड़ित है उन्हें किसी भी तरह के अम्लीय भोजन या उच्च मसालेदार भोजन से बचना चाहिए।
6. यदि नाईट फॉल जारी है तो आपको एक सयकोलॉजिस्ट से परामर्श करने और अंतर्निहित कारण का उचित उपचार करने की आवश्यकता है सपने देखना आसान है और इसे पहचाना जाना चाहिए।  ताकि इसे अच्छे से पहचाना जाये इससे सेक्स जैसी समस्या जीवन में न आए। 

नाईट फॉल का घरेलू उपचार:-

1. रात के रोग को स्थायी रूप से ठीक करने के लिए लहसुन को सबसे अच्छे उपचारो में से एक माना जाता है क्योकि यह रक्त परिसंचरण और लिंग में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है जो आगे चलकर रात के उतसर्जन के जोखिमों को रोकने में मदद करता है।
2. लोकी का शीतलन प्रभाव होता है जो आपको पुरे सिस्टम को ठंडा करता है इसका उपयोग तो तरह से किया जा सकता है, या तो रात को सोने से पहले रात को लोकी का रस पीना या रस को तिल के तेल में मिलाकर मालिश करने से नाईट फॉल की समस्या से पूरी तरह आराम मिलता है।                                                 
3.  हनी और मेथी का सयोजन रात के दौरे का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकता है ये साथ में शीघ्रपतन में भी बहुत लाभदायक होते है।
4. आंवला आपके सरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। ऐसा माना जाता है की एक गिलास आंवला का रस पीने से रतौंधी से छुटकारा मिलता है।
5. पहले से भिगोये हुए बादाम, केले और अदरक के साथ दूध मिलाएं। दूध रात की बीमारी की इस समस्या को बहुत प्रभावी ढंग से खत्म करने से मदद करता है
6. दही खाने से नाईट फॉल की बीमारी को ठीक करने में मदद करने में मिल सकती है। क्योकि इसमें हीलिंग गुण होते है जो सिस्टम को ठंडा करते है और इम्युनिटी बढ़ती है।

चेतावनी:-

नाईट फॉल क्या होता है, कैसे होता है, इसके क्या क्या उपाय होते है और घर पर रहकर हम इनका इलाज कैसे कर सकते है। इस लेख को ध्यान से पढ़े इस लेख में बताए गए उपायों पर अमल करें थोड़े दिनों बाद ही आप नाईट फॉल की समस्या से मुक्त हो जाएंगे। लेकिन इन उपायों को करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें। डॉक्टर आपको इन उपायों को कैसे प्रयोग करना है इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart